एसी टेक्नीशियन से स्पॉट ब्वॉय तक, बॉलीवुड की हिट मशीन बनने से पहले साजिद ने किए तमाम काम - Daily Timess

एसी टेक्नीशियन से स्पॉट ब्वॉय तक, बॉलीवुड की हिट मशीन बनने से पहले साजिद ने किए तमाम काम

साजिद नाडियाडवाला बॉलीवुड के एक सफल निर्माता लेखक और निर्देशक हैं। उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री को कई हिट और यादगार फिल्में दीं, इसलिए उन्हें हिट फिल्मों की मशीन भी कहा जाता है। साजिद को फिल्म इंडस्ट्री में करीब तीन दशक हो चुके हैं और इस दौरान उन्होंने एक से बढ़कर एक कई बेहतरीन फिल्में बनाईं। आज साजिद अपना 57वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ अहम बातें बताते हैं.. 


 साजिद नाडियाडवाला का जन्म 18 फरवरी 1966 के दिन हुआ था। साजिद फिल्म निर्माता एके नाडियाडवाला के पोते हैं और सुलेमान नाडियाडवाला बेटे हैं। उन्होंने जुड़वा, मुझसे शादी करोगी, वक्त हमारा है, हाउसफुल, किक, बागी जैसी हिट फिल्में दीं। साजिद फिल्म निर्माता कंपनी नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के मालिक हैं, जो मुंबई में स्थित है। इस कंपनी से उन्होंने कई हिट फिल्मों का निर्माण किया। 


 उनका परिवार 1955 से फिल्म निर्माण में है। 2006 में साजिद ने अपने करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्म जान-ए-मन दी। इसके बाद उन्होंने बेबी फिल्म बनाई, जो ब्लॉकबस्टर साबित हुई। उनकी फिल्म हाउसफुल ने तो कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। आलोचकों ने भी इस फिल्म को सराहा था। साजिद नाडियाडवाला की हाउसफुल सीरीज को लोगों ने खूब पसंद किया। 


 साजिद ने अपने करियर की शुरुआत बतौर एसी टेक्नीशियन की थी। उन्होंने स्पॉट बॉय का काम भी किया। अपने चाचा के प्रॉडक्शन हाउस में भी उन्होंने बतौर सहायक निर्माता के रूप में काम किया। साजिद ने बहुत ही कम उम्र में फिल्म निर्माण की बारीकियों को समझ लिया। यही वजह रही कि वह सफल डायरेक्टर-प्रॉड्यूसर हैं। साजिद के चचेरे भाई फिरोज ए नाडियाडवाला भी बॉलीवुड इंडस्ट्री में सफल फिल्म निर्माता हैं। 


 साल 201
 में उन्होंने किक फिल्म से हिंदी सिनेमा में अपना निर्देशन डेब्यू किया, जिसमें अभिनेता सलमान खान मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म ने 100 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया था। माना जाता है कि सलमान खान की सफलता में उनका बहुत बड़ा हाथ है। यह कहना भी गलत नहीं होगा कि उन्होंने अक्षय कुमार का भी करियर बनाया है। सुनील शेट्टी को भी ऊंचाइयों तक पहुंचाने में भी साजिद ने अहम भूमिका निभाई। सुनील शेट्टी को साजिद ने ही लॉन्च किया था। सिर्फ सुनील ही नहीं, बल्कि उनके बेटे अहान शेट्टी को भी साजिद ने ही लॉन्च किया। टाइगर श्रॉफ को भी उन्होंने ही ब्रेक दिया था। 


 अगर बात साजिद नाडियाडवाला की हो रही हो और दिव्या भारती का जिक्र न हो तो ऐसा हो ही नहीं सकता। महज 1
 साल की उम्र में फिल्मी दुनिया में कदम रखने वाली दिव्या ने बॉलीवुड में खूब नाम कमाया। 19 की उम्र में दिव्या बॉलीवुड का जाना माना चेहरा बन चुकी थीं। अभिनेत्री के बालिग होते ही साजिद ने साल 1992 में दुनिया से छिपकर दिव्या से शादी कर ली थी। शादी के बाद दिव्या ने धर्म परिवर्तन कर अपना नाम सना रख लिया था। कहा जाता है कि फिल्म शोला और शबनम की शूटिंग के दौरान गोविंदा ने दिव्या और साजिद को मिलवाया था। दिव्या की रहस्यमयी मौत के बाद साजिद खूब विवादों में रहे। दिव्या की मौत अपने अपार्टमेंट की इमारत से गिरकर हुई थी। कुछ लोग इसे आत्महत्या तो कुछ हत्या कहते आए हैं, लेकिन आज भी उनकी मौत एक रहस्य है। साल 2000 में साजिद ने पूर्व पत्रकार वर्धा खान से दूसरी शादी की और उनके दो बेटे हैं।

Share this post on :  


नागार्जुन को लक्ष्मी से हुआ था अरेंज मैरिज वाला प्यार, फिर इस तरह अलग हुईं दोनों की राहें

आदिल खान पर फिर फूटा राखी सावंत का गुस्सा, बोलीं- वह बहुत बड़ा सेटिंगबाज


Related Posts